रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और बस्तर संभाग के जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

Pinky Singh - 6/10/2024 1:16:48 PM -

रायपुर । छत्तीसगढ़ में दक्षिण पश्चिम मानसून की एंट्री 8 जून को सुकमा के रास्ते हो चुकी है। लेकिन उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में मानसून अब तक नहीं पहुंचा है। जिसके कारण उमस और गर्मी भी महसूस की जा रही है। मौसम विभाग ने रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और बस्तर संभाग के जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। आने वाले 24 घंटे में प्रदेश के तापमान में बदलाव देखने को मिलेगा। वहीं बस्तर संभाग में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश हो सकती है है।



दक्षिण छत्तीसगढ़ में मानसून उत्तर छत्तीसगढ़ में उमस और गर्मी: राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के दूसरे जिलों में प्री मानसून रविवार को देखने मिला। सोमवार को सरगुजा और बिलासपुर संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री तक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। दुर्ग और रायपुर संभाग में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा।

आज सोमवार को प्रदेश के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके साथ ही चेतावनी के रूप में प्रदेश के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।पिछले साल छत्तीसगढ़ में मानसून देरी से पहुंचा था। 23 जून को मानसून एक्टिव हुआ था। इस वजह से बारिश का कोटा भी पूरा नहीं हो सकता था तो, वहीं इस बार मानसून के समय से पहले पहुंचने पर प्रदेश में औसत से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है।

शनिवार को छत्तीसगढ़ के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच रहा। सरगुजा में दिन का तापमान 40 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 2 डिग्री कम था। तो वहीं जगदलपुर में तापमान 34.2 , बिलासपुर में 41.6, रायपुर में 40.5, दुर्ग में 40.02, और राजनांदगांव में 40 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया हैं। रविवार को सरगुजा में दिन के वक्त गर्मी रही, शाम होते-होते मौसम सुहाना हुआ और गर्मी से लोगों को राहत मिली, रात में हल्की बौछारें भी पड़ सकती हैं।