मादक पदार्थों का सेवन करने वालों को बीमारियां उपहार में मिलती है- डॉ ब्रजेश नशाखोरी समाज के लिए घातक है- अनिल सिंह

Pinky Singh - 6/11/2024 12:56:10 PM -

मादक पदार्थों का सेवन करने वालों को बीमारियां उपहार में मिलती है- डॉ ब्रजेश
नशाखोरी समाज के लिए घातक है- अनिल सिंह
राँची, 11 जून 2024
राँची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा के दिशा निर्देश के आलोक में आज आर यू की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा राँची के मोराबादी स्तिथ नीलाम्बर- पीताम्बर पार्क ( ऑक्सीजन पार्क)  में मादक पदार्थों के विरुद्ध अभियान के अंतर्गत " हस्ताक्षर अभियान " से  शुभारंभ एन एस एस के कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
इस अवसर पर डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि मादक पदार्थों का सेवन करने वालों को बीमारियां उपहार मिलती है।उन्होंने कहा कि युवा मादक पदार्थों के सेवन से बचें और समाज के बीच व्यापक जागरूकता अभियान चलाएं।
आज के अभियान में झारखण्ड सरकार के पूर्व खेल निदेशक अनिल कुमार सिंह भी एन एस एस के स्वयंसेवकों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि मादक पदार्थों के चपेट में आने से न केवल सेहत ही नही खराब होती है बल्कि इससे उनका भविष्य भी इससे  प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि नशाखोरी  समाज के लिए घातक है।
आज के हस्ताक्षर अभियान में ऑक्सिजन पार्क में सुबह मॉर्निंग वाकरों ने एन एस एस के इस अभियान की सराहना करते हुए अपना हस्ताक्षर भी किया और मादक पदार्थों के सेवन से होने वाले नुकसानों से लोगों को सचेत रहने की अपील भी। हस्ताक्षर अभियान में युवा खिलाड़ियों ने भी बढ़ चढ़ कर भाग लिया और नशा मुक्ति हेतु अपना संकल्प भी दोहराया।
कई प्रबुद्ध लोगों ने कहा कि इस प्रकार का कार्यक्रम बहुत ही महत्वपूर्ण है परंतु मादक पदार्थों के जड़ के विरुद्ध जन जागरूकता अभियान चलाने की अपील की एवं मादक पदार्थों के विक्रेता एवं क्रेता के विरुद्ध पुलिस प्रशासन से सख्ती से कारवाई करने की अपील की।
आज के हस्ताक्षर अभियान में बैंक ऑफ इंडिया के वरीय पदाधिकारी अभय बक्सी, समाजसेवी संतोष अग्रवाल सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने इस अभियान का अपना भरपूर समर्थन दिया। एन एस एस के हस्ताक्षर अभियान में लगभग 2200 से ज्यादा युवाओं , बच्चों ,  बुजुर्गों एवं आम नागरिकों ने अपना हस्ताक्षर कर इस अभियान में अपना योगदान दिया एवं मादक पदार्थों के विरुद्ध जागरूकता अभियान चलाने का शपथ भी लिया।
आज के कार्यक्रम को सफल बनाने में एन एस एस के टीम लीडर्स क्रमशः  रिकेष कुमार भारद्वाज, अंकित कुमार उदयशंकर प्रजापति, आर्या एस एन मिंज, मुस्कान वर्मा, प्रीति कुमारी, दीक्षा कुमारी, मुस्कान कुमारी आदि का उल्लेखनीय योगदान रहा।
                सादर
             डॉ ब्रजेश कुमार
             कार्यक्रम समन्वयक
             राष्ट्रीय सेवा योजना
             राँची विश्वविद्यालय, राँची।